Wednesday, April 11, 2012

किन्तु मैं तटस्थ हूँ...

# # #
सौभाग्य मेरा है यह बन्धु !
विरत हूँ ना लिप्त हूँ
ब्रहम सत्य, जगत तथ्य है
कमल सम निर्लिप्त हूँ
वेग आँधियों का सहने हेतु
पर्वत सम अवस्थित हूँ
किन्तु मैं तटस्थ हूँ...

पथ पर हूँ मैं अग्रसर
चलायमान गतिशील हूँ
नहीं दुश्चिंता गंतव्य की
किन्तु प्रगतिशील हूँ
सहज स्वयं में उपस्थित हूँ
किन्तु मैं तटस्थ हूँ...

परम्पराओं को मान देता
रूढ़ी-रूग्ण ना चिंतन मेरा
मेधा का कौमार्य अभंगित
प्रतिबद्ध नहीं हैं मनन मेरा,
नहीं संलिप्त भूत-भविष्य से
नव वर्तमान को समर्पित हूँ
किन्तु मैं तटस्थ हूँ...

कामनाओं का शोषण
ह्रदय को ना क्षीण करता
आघात अंधी वासना का
अस्तित्व को ना जीर्ण करता
सहज स्वीकृति कर दोनों की
प्रसन्न मैं, नहीं व्यथित हूँ
किन्तु मैं तटस्थ हूँ...

मेरा मौलिक सत्व बन्धु
ना हुआ अब तक है दूषित
नहीं अहम् अस्वीकार मुझ को
किन्तु नहीं अब तक कुपोषित ,
आग्रहों दुराग्रहों से बचा हूँ
सरल तरल और मुक्त हूँ
किन्तु मैं तटस्थ हूँ...

No comments:

Post a Comment